एक साथ फैट लॉस और मांसपेशी निर्माण की सूक्ष्म कला – 3

Hrithik transformation

उन्नत बॉडी रीकम्पोज़िशन विधियां

फैट लॉस और मसल गेन को एक ही समय प्राप्त करने के लिए, आपको अपने ट्रेनिंग अनुभव के स्तर या अपनी जीवन शैली या गतिविधियों पर आधारित किसी विशेष आवश्यकतानुसार कुछ विशेष विधियों की आवश्यकता हो सकती है। इन विधियों से एडवांस लिफ्टर्स या Dieters को अपनी निजी स्थिति में बेहतर ढंग से चीजों को अनुकूलित करने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

एक साथ फैट लॉस और मांसपेशी निर्माण की सूक्षम कला – 2

losing fat and gaining muscle

एक ही समय पर फैट लॉस और मसल्ज हासिल करने के मूलभूत सिद्धांत

पोषण एक सफल Body Transformation (फैट लॉस के साथ मसल गेन) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही, एक उचित शारीरिक ट्रेनिंग कार्यक्रम का महत्व और सही ढंग से प्रयुक्त शक्ति-प्रशिक्षण (स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग) को भी कम करके नहीं आँका जा सकता। वास्तव में, एक Body Recomposition चरण से अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए, सही प्रशिक्षण सही आहार के जितना ही महत्वपूर्ण है। जैसा की डॉरियन येट्स ने कहा था, प्रशिक्षण 100% है, पोषण 100% है, रिकवरी 100% है।

एक साथ फैट लॉस और मांसपेशी निर्माण की सूक्ष्म कला – 1

Losing Fat Gaining Muscle

Body Recomposition: फैट लॉस और Mass Gain एक साथ

दुनिया भर के पुरुष लिफ्टर्स में से अधिकांश का मुख्य लक्ष्य एक साथ फैट लॉस और मांसपेशी निर्माण द्वारा Body Composition को मास्टर करना होता है, ताकि वह किसी न किसी माध्यम से सराहनीय फैट लॉस और काफी मात्रा में Muscle Mass प्राप्त कर सकें।

यदि आप इस लक्ष्य को हासिल करने में सफल होते हैं तो, न केवल आप फैट लॉस और मांसपेशी निर्माण को अलग अलग हासिल करने में लगने वाले समय, ऊर्जा, और हताशा से बच सकते हैं, बल्कि आप अपने सपनों का शरीर तुरंत हासिल करने में सक्षम होंगे।

विशिष्टता बनाम अनुकूलन

glenn'a adaptation vs specificity

कोच ग्लेन पेंडले की मेज से

हर कोई जानता है कि शरीर को ट्रेनिंग के अनुकूल कैसे बनाया जाता है। बस एक ऐसा व्यायाम करें जिसे आपने पहले नहीं किया है, या किसी ऐसी रेप श्रेणी में कई सेट करें जिसे आप आम तौर पर इस्तेमाल नहीं करते। आपको थोड़ी जकड़न और पीड़ा होगी, लेकिन अगले कुछ दिनों में पीड़ा दूर हो जाएगी, और जब आप व्यायाम फिर से दोहराते हैं, तो आपको हर बार कम दर्द होता है। अंततः इस ट्रेनिंग को दोहराने पर आपको किसी भी प्रकार की पीड़ा होनी बंद हो जाएगी। अब आपका शरीर इस ट्रेनिंग के अनुकूल हो चुका है।

हेपबर्न पद्धति: आपकी ताकत में 55 Kg की बढ़ोतरी गारंटीकृत

hepburn method

डग हेपबर्न पद्धति की समीक्षा

डग हेपबर्न (16/9/1926 से 22/11/2000), पूरा नाम डगलस इवान हेपबर्न, 1952 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले एक कनाडाई भारोत्तोलक और strongman थे,  जिन्हे 1953 में कनाडा के ओलंपिक हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

हेपबर्न 50 के दशक के दौरान Strength Training जगत में सुप्रसिद्ध थे और अपने बल के लिए उन्हें “दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी” के रूप में कहा जाता था।